खुद को बेहतर बनाने के लिए अपनाये ये टिप्स ! Follow these tips to Improve Yourself Better ! 101 Gyani

how to improve yourself better, how to improve yourself professionally, improve yourself better at home, how to improve yourself better quotes, how to become a better person, how to improve yourself mentally

दोस्तों, जब भी हम किसी अच्छे और आकर्षक इंसान को देखते है तब हमारे मन में ख्याल जरुर आता है की हम खुद को कैसे बेहतर बनाये ! क्या हम स्वयं को बेहतर बना सकते है ? इसका सीधा-सा जबाब है, हाँ क्यों नहीं ! खुद को बेहतर बनाने के लिए इन टिप्स को जरुर अपनाये - 
 
आप हमेशा दूसरों को बहुत महत्व देते है, लेकिन अब समय है दूसरों के बारें में छोड़कर अपने बारें में गंभीरता से सोचने का ! स्वयं को बेहतर बनाने के लिए अपने महत्त्व को समझें ! अपनी इच्छाओं को प्राथमिकता दें और अपने लक्ष्यों और इरादों का सम्मान करें ! $ads={1}
 
किसी ने सच की कहा है : 
स्वयं को बेहतर बनाना ही- बेहतर परिवार, बेहतर समाज, बेहतर गाँव, बेहतर जिला, बेहतर प्रदेश, बेहतर देश या फिर बेहतर दुनिया बनाने का पहला कदम है !

 

खुद को बेहतर बनाने के लिए टिप्स 

 खुद को बेहतर बनाने के लिए ये टिप्स जरुर अपनाएँ : 
  • जिस रास्ते से भीड़ जाती हो उस रास्ते पर न चलकर दुसरें रास्ते पर चलें ! 
  • हर एक हफ्ते किताब पढ़ें या फिर प्रतिदिन किताब पढ़ें ! फिक्शन, नॉन-फिक्शन, स्व-सहायता, दर्शन, तत्त्वमीमांसा, मनोविज्ञान आदि सभी प्रकार की पुस्तकें पढ़ें ! 
  • हर 2 महीने में किताबों की एक नई शैली के लिए अपने मन को खोलें और अपने आप को उस शैली में सर्वश्रेष्ठ बढ़ने के लिए मजबूर करें ! अगर आपको किताब पसंद है तो इसी तरह की किताबें उठाएं और पढ़ें ! 
  • हर हफ्ते विशेषज्ञ द्वारा बताई गई फिल्म को देखें ! हॉलीवुड, बॉलीवुड, फ्रेंच, जर्मन, भारतीय, जापानी, चीनी, कोरियाई, रुसी, आदि भाषा की फिल्मे हिंदी या इंग्लिश subtitles में लगभग-लगभग सभी फ़िल्में मिल जाती है !  $ads={2}
  • हर 2 महीने में अलग-अलग देशों की फिल्मों और फिल्मों की नई श्रृंखला को खोजने का प्रयास करें ! 
  • प्रतिदिन जीम जाये ! समय कम हो तो कम-से-कम सप्ताह में 4 या 5 दिन अवश्य जाएँ ! रोजाना कसरत करें और वजन उठाने का प्रयास करें ! 
  • बाजार के चीजों को कम-से-कम खाने का प्रयास करें ! जैसे- समोसे, लिट्टियाँ, चौमिन, मंचूरियन आदि ! कभी-कभी खा लेना अच्छी बात है लेकिन आप ध्यान रखें की बाजार की खाना नुकसान पहुँचाती है ! 
  • यदि आप 18 से 21 की उम्र में हो तो यही समय है ज्यादा से ज्यादा चीजे खाने का ! यदि आप अपने शरीर को अच्छी तरह से प्रशिक्षित करते है तो आप किसी भी उम्र में कुछ भी खा सकते है ! स्वस्थ और पौष्टिक भोजन ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करें ! 
दोस्तों, खुद को बेहतर बनाने के लिए आप इन टिप्स को जरुर फॉलो कर सकते है ! हमारी भी यही सोच है की अगर हम खुद अच्छे और स्वस्थ रहेंगे तो दूसरों को भी अच्छे और स्वस्थ रख पाएंगे ! इसका जीता-जागता उदाहरण आपके घर में ही उपलब्ध है ! जरा सोच-विचारकर हमें कमेन्ट में अवश्य बताये !  
Previous Post Next Post