जीवन में बदलाव लाने वाली आदतें - 4 ! Life Changing Habits in Hindi ! 101 Gyani

दोस्तों, अक्सर हमसें लोग पूछते रहते है, हम अपना लाइफस्टाइल कैसे बदल सकते है ! मै आशा करता हूँ की आप सब भी अपना लाइफस्टाइल बदलना चाहते है इसलिए इस आर्टिकल को पढने के लिए आए है ! इस आर्टिकल में हम लाइफस्टाइल को कैसे बदला जाएँ, इसके बारें में सरल भाषा में लिखने का प्रयास किया है जो आप सभी को जरुर पसंद आएगा ! 
 
life changing habits in hindi, life changing habits quotes, habits for changing lifestyle, lifestyle motivation, change your life through this habits in hindi, important tips to change lifestyle
Life Changing Habits in Hindi

किसी ने क्या खूब लिखा है : 
"अगर बुरी आदत समय पर ना बदली जाए तो बुरी आदत समय को ही बदल देती है !"

"अपनी जिंदगी में किसी इंसान को अपनी आदत न बनाना क्योंकि, जब वो बदलता है तो उससे ज्यादा खुद पर गुस्सा आता है !"

"आपकी अच्छी आदतें ही आपके अकेलेपन का सच्चा साथी है !"

 

 जीवन में बदलाव लाने वाली आदतें 

  • बुरी आदतों से दुरी बनाएँ : आप अपने जीवन रूपी घर को तब तक नहीं सँवार सकते है, जब तक आप इस घर से कचरा न साफ करें ! इसकी शुरुआत धीरे-धीरे करें ! 
  • सीखना कभी न छोड़े : हमेशा नई-नई चीजें सीखते रहे ! कोई नहीं जानता कौन-सी सीख आपको कब काम आ जाए !  $ads={1}
  • 30 मिनट अपने शरीर को दें : प्रतिदिन सुबह 6 बजे से पहले उठने का प्रयास करें और अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए थोड़ी मेहनत करें ! इसका मतलब है की आप कोई भी शारीरिक कसरत कर सकते है ! इससे आपके शरीर को नई उर्जा मिलेगी और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करेगा ! 
  • 10 मिनट अपने मन को भी दें : अपने शरीर के साथ-साथ दिमाग की भी कसरत करें ! दिमाग की कसरत का अर्थ है - योग और प्रणायाम ! मन को शुकून और शांत रखने के लिए भ्रामरी प्रणायाम करें !
  • अपने जुबान को सुधारें : जुबान की ताकत को समझे और कुछ भी बोलने से पहले जरा सोचे ! अगर आप जुबान की ताकत को नहीं समझते है और कुछ भी बोलते है तो आपको अपनी कही हुई बात पर जब तक पछतावा होगा तब तक वो बातें किसी को छलनी कर चुकी होगी ! 
  • माता-पिता को नजर-अंदाज न करें : माता पिता को कभी भी नजर-अंदाज ना करें ! हमेशा याद रखिए, आपका वजूद इनकी वजह से ही है ! इनके दिल को कभी ठेस न पहुँचाये ! 
  • आत्म-सम्मान से समझौता ना करें : आप कभी भी किसी के लिए अपने आत्म-सम्मान से समझौता ना करें ! 
  • पैसे की ताकत को समझें : पैसे की ताकत को समझने की कोशिश करें और उसे पकड़ना सीखे ! अगर आपके पास पैसे ना होंगे तो आपका साया भी आपका साथ छोड़ देगा ! $ads={2}
  • खुद की रेटिंग करें : प्रतिदिन रात को सोने से पहले 0 से 10 तक के स्केल पर खुद को एक रेटिंग दे और उसे तारीख के साथ अपने नोटबुक में नोट करे ! खुद की रेटिंग करने से आपको पता चलेगा की आपने कितनी मेहनत की है ! इससे आपको और भी मेहनत करने की प्रेरणा मिलेगी ! 
दोस्तों, यहाँ पर हमने लाइफस्टाइल को बदलने के लिए अच्छे-अच्छे टिप्स लिखे है ! अगर आप इन टिप्स को अपने लाइफ में अपनाते है तो अवश्य ही आपका लाइफस्टाइल बदलने लगेगा ! अगर आपकी आदत अच्छी होगी तो आपका सम्मान हर जगह होगा ! इसलिए हमने पहले की कहा है - आदत एक ऐसी रस्सी है, जिसका धागा हम प्रतिदिन बुनते है और अंत में इसे हम तोड़ नहीं सकते है ! 
Previous Post Next Post