हमें सुबह 4:30 बजें क्यों उठना चाहिए ? Why should we get up at 4:30 in the Morning ? 101 Gyani


हमें सुबह 4:30 बजें क्यों उठना चाहिए ? 

  • सुबह 4:30 बजे उठना चाहिए, क्योंकि ज्यादातर लोग इस समय सो रहे होते है जिससे आपको किसी दुसरे इन्सान से कोई परेशानी नहीं होगी ! मोहल्ले से बच्चों की आवाजे भी नहीं आएगी ! इस समय कोई फालतू का कॉल भी नहीं आएगा ! यही समय है खुद को समय देने के लिए ! 
  • सुबह 4:30 बजें उठने से, साधारण जिंदगी जीने वालों से आपको 2 घंटे प्रतिदिन ज्यादा समय मिलेगा ! यानि की एक सप्ताह में 14 घंटे ज्यादा, और एक वर्ष में 730 घंटे अधिक समय मिलेगा ! पूरा कैलकुलेशन कर के देखें तो वर्ष में आप 1 महीने ज्यादा समय खुद को दे पाएंगे ! 
  • सुबह जल्दी उठना दुनिया भर के सबसे सफल लोगों द्वारा सफलता के रहस्यों में से एक रहा है ! आप दुनिया की कोई भी किताब या महापुरुषों के विचारों को पढ़ कर देखी, वे हमेशा 4:30 बजे उठने की सलाह देते है ! 
  • कई बार जब हम देर से उठते है तो हमारे कई सारे काम टाइम मैनेजमेंट की वहज से बिगड़ चूका होता है ! अगर सुबह जितना जल्दी उठेंगे हमारी टाइम मैनेजमेंट की समस्या उतनी ही जल्दी समाप्त होगी ! 
  • एक इन्सान का अपनी जिंदगी में अनुशासित रहना उसके वर्चस्व और सौन्दर्य को निखारता है, वहीं व्यायाम/योग भी इन्सान की स्वास्थ्य व शारीरिक गतिविधियों को नियंत्रित करता है जिससे इन्सान खुद व खुद कॉंफिडेंट हो जाता है लेकिन यह तभी संभव है जब आप सुबह जल्दी उठते है ! 
  • इससे आप इतना समझ चुके होंगे की जब तक लोग सो कर उठेंगे तब तक आपके कई सारे काम पुरे हो चुके होंगे ! सुबह जल्दी उठने के लिए रणनीति बनाइयें और खुद के लिए कुछ बेहतर तलाश करिए ! 
  • अगर आप इस प्रक्रिया को एक महीने तक लगातार अपनाते है तो आप खुद अपने में बदलाव देख पाएंगे ! आपका दिमाग दुसरें के दिमाग से आगे निकल चूका होगा ! 
क्या आप सुबह जल्दी उठते है, अगर नहीं तो क्यों ? आप सुबह जल्दी उठने का प्रयत्न करें ! सुबह में वातावरण शांत होता है, इस समय कोई भी काम करने में ख़ुशी मिलती है और समय का पता भी नहीं चलता है और काम पूरा हो जाता है ! अगर आप स्टूडेंट हो तो सुबह जल्दी उठकर अपने पाठ को याद करें ! इस समय तेजी से याद हो जाता है ! 
Previous Post Next Post