एक चिड़िया की कहानी से लोगों को पहचानना सीखें ! Learn to recognize people from the story of a bird - 101 Gyani

recognize a people from the story of a bird, a bird story motivational story, motivation story in hindi, inspiring story about a bird, logon ki pahchan karna sikhen, how to recognize a person,

एक छोटी सी नन्ही चिड़ियाँ की कहानी से लोगों को पहचानना सीखें ! 

एक बार एक नन्हीं चिड़िया ठण्ड के मौसम में खाने की तलाश में दक्षिण की ओर उड़ रही थी ! ठण्ड इतनी थी की चिड़ियाँ जम गई और एक बड़े मैदान में जमीन पर गिर पड़ी ! जब चिड़ियाँ वहीँ पड़ी थी, तभी एक गाय आई और उस पर कुछ गोबर गिरा दिया, जिसके कारन चिड़ियाँ उसके निचे दब गई ! जमी हुई चिड़िया जैसे ही गाय के गोबर में ढेर पड़ी थी, उसे गर्मी का अहसास होने लगा ! 
 
गोबर वास्तव में उसे पिघला रहा था, जिससे उसे आनंद का अनुभव हो रहा था ! उसे वहां गर्मी के एहसास में मजा आने लगा तभी उसने गाना गुनगुनाना शुरू कर दिया ! पास से गुजर रही एक चालाक बिल्ली ने सुन लिया और उसने अपने कदम आवाज की ओर बढ़ाना शुरू कर दिया ! बिल्ली गोबर के पास पहुंची और गोबर के ढेर को खोदना शुरू किया और चिड़ियाँ को पकड़कर खा लिया ! 
 
इस कहानी से पहली सीख मिलती है की : हर कोई जो आपको गन्दगी में डाले, वह आपका दुश्मन नहीं है ! 
 
इस कहानी से दूसरी सीख मिलती है की : हर कोई जो आपको गंदगी से बाहर निकाले, वह आपका मित्र नही है ! 
 
इस कहानी से तीसरी सीख मिलती है की : जब आप गहरे आनंद में हो तो अपना मुँह बंद रखें ! 

समय को पहचानना ही मनुष्य के सिखने की सर्वश्रेष्ठ कला मानी गई है !

एक अच्छे इन्सान की सबसे पहली और सबसे आखिरी निशानी ये है की, वो उन लोगों की भी इज्जत करता है, जिनसे उसे किसी किस्म के फायदे की उम्मीद नहीं होता है ! एक अच्छा इंसान तब बुरा बनना शुरू कर देता है जब लोग उसके अच्छाई का मजाक बनाना शुरू कर देते है !! 

Previous Post Next Post