रात में जल्दी सोना अच्छी बात है लेकिन क्यों ? Sleeping early at night is good but why ? 101 Gyani

दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम पढेंगे की आखिर रात में जल्दी सोना अच्छी बात है लेकिन क्यों ? रात में जल्दी सोना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है ठीक इसी प्रकार सुबह जल्दी उठना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है ! किसी ने क्या खूब कहा है - 
 जल्दी सोना और जल्दी उठना इंसान को स्वस्थ, समृद्ध और बुद्धिमान बनता है !!

 

रात में जल्दी सोना अच्छी बात है, क्यों ? 

disadvantages of sleeping early, benefits of sleeping early at nights, best sleeping time, sleeping late and waking up late effects, what is the best time to sleep at night, late night sleeping is good,

कहीं न कहीं हम और आप सभी लोग आदिवासियों के ही अंश है ! वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है की, कोई नया नहीं जन्मा है उनके डीएनए संरचना पर आधारित उनका व्यव्हार आज भी हम लोगों के ऊपर दिखाई पड़ता है ! सूर्यास्त के बाद आदिवासी सो जाया करते थे ! सालों साल की हुई इस प्रक्रिया ने उनके डीएनए में 'जल्दी सोना' एक नया गुण विकसित कर दिया है ! जिसकी वजह से आज भी हम लोगों को देर रात सोने पर कई बिमारियों का सामना करना पड़ता है ! 

हमारे अंदर मेलाटोनिन हार्मोन सोने और जगाने के चक्र को बनाए रखता है ! देर रात सोने वालों को ब्रेस्ट कैंसर व कोलन कैंसर जैसी खतरनाक बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है ! मेलाटोनिन हार्मोन आपको कैंसर और होने वाले ट्यूमर से बचाएगा ! यह अँधेरे में ही बनता है ! 
सुबह की चहल-पहल व जिंदगी जीने हेतु आवश्यक कामों को पूरा करने के लिए हम ना चाहते हुए भी जल्दी उठने पर मजबूर रहते है ! इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में अगर हम लगातार रात 12:00 बजे के बाद सोने की कोशिश करते है तो किसी भी हाल में हम अपने शरीर को सही नींद नहीं दे पाएंगे ! जिसकी वजह से हमें तनाव, चिडचिडापन व गुस्सैल स्वाभाव की वृद्धि दिखाई पड़ेगी ! 

नींद की कमी से हमारे शरीर में स्ट्रेस हार्मोन बढ़ेगा और इससे शरीर अनचाही जगहों पर फूलने लगेगा या मोटा होने लगेगा ! रात में जल्दी न सोने से आपको एक समय के बाद हार्टअटैक, हाई ब्लड प्रेशर, कैंसर व सुगर जैसी गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है ! अगर स्ट्रेस हार्मोन बढेगा तो आपको सोने में परेशानी भी हो सकती है ! 

एक नींद सही से ना लेने का मतलब यह बिलकुल नहीं होता है की अगली नींद आपकी सही हो जाएगी ! एक नींद ख़राब मतलब आने वाले कुछ और दिन ख़राब, चिडचिडापन और गुस्सैल इंसान की तरह बीत सकता है ! ऐसा होने पर इन्सान अपने सामाजिक संबंधो को भी ख़राब कर लेता है ! जिससे कुछ समय बाद उसे उसी बात पर पछतावा होता है और फिर वह उसी बात को सोचकर तनाव में रहने लगता है !

शोधकर्ताओं ने गहरी रिसर्च की लेकिन फिर भी वे समझ नहीं पाए की आखिर हम सोते क्यों है और हमें सपने क्यों दिखाई पड़ते है ! उन्होंने इतना अनुमान जरुर लगाया है की नींद स्मरण शक्ति को बढाती है ! नींद के दौरान हमारा शरीर आराम तो करता ही है लेकिन हमारा मस्तिष्क भावनाओं, यादाश्त और अन्य चीजों से संबंध बनाने में व्यस्त रहता है ! यादाश्त को बेहतर करने के लिए गहरी नींद बहुत जरुरी है ! 
अगर आप चाहते है, स्लिम और फिट दिखें और लोग आपको देखकर आकर्षित हो तो आपको कम-से-कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए ! शोधकर्ताओं ने पाया है की कम नींद लेने वालों में मोटापा ज्यादा दिखाई पड़ता है ! एक अच्छी नींद ना लेने से आपकी भूख में बदलाव देखा जा सकता है ! घ्रेलिन और लेप्टिन जो की भूख को नियंत्रित करते है, वे सही समय पर न सोने की वजह से अनियंत्रित हो जाते है ! 

स्वप्न शास्त्र में उल्लेखित है की, सपने गहरी नींद में आते है और गहरी नींद का मतलब है एक अच्छी नींद, जो की जल्दी सोने पर ही आ सकती है ! एक इंसान के लिए सपने देखना बेहद जरुरी है ! दिन में सोने वालों के सपने बिल्कुल भी मायने नहीं रखते ! 

मै आशा करता हूँ की आपको अब समझ आ चूका होगा की हमें रात में जल्दी सोना क्यों चाहिए ? अगर आपको समझ आ गया है तो इसे शेयर कर दूसरों को भी समझाने की कोशिश करें ! अंत में बस यही कहना चाहूँगा की - 
हर एक सवेरा, कुदरत का करिश्मा होता है ! बेपरवाह होते है वे लोग, जिन्हें सुबह देर तक सोना होता है !!

Read More Articles : 

Previous Post Next Post