निमंत्रण पत्र पर लिखा गया RVSP का अर्थ क्या है ?

शादी, सम्मान समारोह, बैठक, मिलन समारोह जैसे कई निमंत्रण पत्रों में आपको कार्ड मिला होगा जिसके अंत में यह शब्द लिखा नजर आता है। जिसमें 'आरएसवीपी' ( RVSP ) के साथ आयोजक का नाम, पता और संपर्क करने के लिए मोबाइल नंबर लिखा होता है, लेकिन कई लोगों को यह पता नहीं होता कि इस खास शब्द 'आरएसवीपी' ( RVSP ) का सही अर्थ आखिर है क्या..? 

RVSP का अर्थ - 

आरएसवीपी ( RVSP ) यानी 'रिपौन्दे सिल वू प्ले' Répondez S’il Vous Plaît (Please Respond)। यह एक ऐसा 'निवेदन' है, जो कहता है कि, आप अपने आने या न आने की सूचना आयोजक को पहले ही दे दें, ताकि आपके लिए आयोजन स्थल पर हो रही तैयारियां और बेहतर ढंग से की जा सकें।

फ्रैंच लैंग्वेज एक्सपर्ट माधुरी मेहता बताती हैं, 'रिपौन्दे सिल वू प्ले' (RVSP) एक फ्रैंच वर्ड है। इसका मतलब होता है 'प्लीज रिस्पॉन्ड' या 'प्लीज रिप्लाय'। लेकिन अधिकतर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती और वे आयोजक को रिस्पॉन्ड नहीं करते। आरएसवीपी फ्रांस में इस्तेमाल होते-होते पूरी दुनिया में फैल गया।

RVSP का सामान्य अर्थ Please Reply है। जिस भी समारोह के कार्ड में RVSP लिखा हो, उस समारोह के आयोजक को आपके पहुंचने या न पहुंचने की जानकारी कार्ड मिलते ही देना जरूरी होता है। हमारे यहां की शादियों की तरह फ्रांस में 1000 लोगों की शादी में 1300 लोग नहीं पहुंच जाते। हर फंक्शन में लोगों की संख्या निर्धारित होती है और उसी के अनुसार सारे इंतजाम होते हैं। 

आर्ट्स एंड कॉमर्स कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एसएल गर्ग के अनुसार लोग यदि 'RVSP' को फॉलो करें तो अतिथि और आयोजक कई परेशानियों से बच सकते हैं। विदेश के बाद अब यहां भी कुछ लोग इसके प्रति जागरूक हो रहे हैं। हालांकि इसका प्रतिशत बहुत कम है। निमंत्रण मिलने के बाद यदि अतिथि कार्यक्रम में नहीं पहुंच पा रहा है, तो वह आयोजक को न आ पाने का कारण बताता है। इससे आयोजक उस व्यक्ति पर होने वाले अतिरिक्त खर्च से बच जाता है। हमारे देश में यह शब्द तो प्रचलन में आ गया, लेकिन जानकारी के अभाव में शिष्टाचार का यह तरीका नहीं अपनाया जाता है।

RVSP शब्द भारत कैसे पहुँचा -

फ्रांस में 18वीं सदी से इस शब्द का इस्तेमाल करना शुरू किया गया था। जिसे इंग्लैंड की हाई सोसायटी ने एडॉप्ट कर लिया। 20वीं सदी में इंग्लैंड ने अपने निमंत्रण पत्रों पर इस शब्द का उपयोग पूरी तरह से शुरू कर दिया था। भारत में यह शब्द अंग्रजों के साथ आया था। आज भी विदेशी एम्बेसी के निमंत्रण पत्रों पर RVSP लिखा जाता है। हम भारतीयों ने भी इस शब्द का अनुसरण करना शुरू कर दिया, लोग अपने निमंत्रण पत्र पर यह शब्द लिखवा तो लेते हैं, लेकिन इसका सही मतलब नहीं जानते।

RVSP के नियम -

निमंत्रण पत्र पर RVSP लिखने के लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए गए हैं। 'RVSP' के नीचे आयोजन स्थल पर व्यवस्थाओं की देखरेख कर रहे व्यक्ति का नाम, पद और संपर्क का नंबर लिखना जरूरी होता है। जिससे अतिथि न आ सकने की जानकारी पूर्व में ही दे सके।

RVSP के फायदे -

  • खाना वेस्ट नहीं होगा।
  • अतिथि के न आने पर रूम बुकिंग समेत उस पर होने वाले अन्य खर्च बचेंगे।
  • व्यवस्थाएं सही समय पर पूरी होंगी।
  • आयोजक को भी अच्छा लगेगा कि, आपने शिष्टाचार निभाकर उसे सूचित किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post