About Us

About Us : 


नमस्कार दोस्तों, 

101gyani. com पर आप सभी का स्वागत है। अगर आप किसी भी प्रकार के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे है, खास कर रेलवे, एसएससी, आईबीपीएस, आईबी, यूपीएससी, बीपीएससी इत्यादि की तो आप सही जगह पर है। 

यहाँ पर आप सभी को सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान की सबसे बेहतरीन जानकारियाँ और याद करने की आसान तरीका भी उपलब्ध कराया जाता है। सामान्य ज्ञान और विज्ञान से जुड़ी सभी प्रकार के प्रश्न और उनके आंसर को आसान भाषा में उपलब्ध कराया जाता है, ताकि आप सभी को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। 

101 Gyani अपने वेबसाइट पर क्या उपलब्ध कराता है ?

101gyani.com आप सभी को उपलब्ध कराता है- सामान्य ज्ञान, सामान्य विज्ञान, करंट अफेयर्स, गणित, रीजनिंग, और पिछले कुछ वर्षों में पूछे गए प्रश्न का संग्रह। 

मैं आप सभी को जॉब्स, एडमिट कार्ड, रिजल्ट इत्यादि का भी जानकारी उपलब्ध कराता हूँ। 

मैं आप सभी को मोटिवेशनल कहानी और शायरी भी समय-समय पर उपलब्ध कराता रहूँगा, जिससे आप अपने लक्ष्य के प्रति अड़-कर खड़े रह सकते है। 

101Gyani is a multi-blog in hindi. We Provide GK,GS,Current Affairs,Math,Reasoning,Examination Questions. We also Provide Jobs,Vacancy,AdmitCard,Result Details & Educational News. Previous Year Question is important Part of All Exam. We are also provides motivational story in hindi. We Always Help All Student. ◆


शिक्षा से जुड़ी हर प्रकार की ताजा खबरों का अपडेट भी 101gyani. com आप सभी को मिलता रहेगा।

About me :

मैं अपना परिचय करा देता हूँ- मेरा नाम Ravi Shankar Kumar है और मैं BPSC Exam की तैयारी कर रहा हूँ। मैं अपने भारत के एक प्यारे से राज्य बिहार से हूँ। मैं विश्व के इस जीवन मंच पर एक अदना सा और संवेदनशील किरदार हूँ। मैं अपनी भूमिका न्यायपूर्वक और मन लगाकर निभाने का प्रयत्न करूँगा। 

मेरा उद्देश्य हिंदी माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों का सहयोग करना है। मेरी अभिलाषा आप सभी का प्यार और स्नेह प्राप्त करना तथा अपने अर्जित अनुभवों एवं ज्ञान को वितरित करना है। 
  

मैंने यह वेबसाइट क्यों बनाई ?

101gyani. com विशेष रूप से हिंदी माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए बनाया गया है। आजकल न्यूज और अखबारों में यह बताया जाता है कि अधिकतर बच्चे कोचिंग के साथ-साथ ऑनलाइन भी अपने एग्जाम की तैयारी करते है। इसी को मद्दे नजर रखते हुए मैंने इस वेबसाइट को बनाया है। 

दोस्तों, मैंने यह भी अनुभव किया है कि अगर अपने दम पर Self Study किया जाये तो भी बेहतरीन परिणाम लाया जा सकता है और मेरा मानना है कि- 

Self Study is best Study. 

हमसे संपर्क करे : 

  • Email- 101gyani@gmail.com
  • अगर आप हमसे संपर्क करना चाहते है तो हमारे Contact Us Page के माध्यम से कर सकते है। 


भविष्य की हर अपडेट को आपके साथ जरूर शेयर करूँगा।। धन्यवाद ।।